देखें, ये कैसी प्रथा? एक ऐसी परंपरा जहां महिलाओं को पुरुषों के सामने बिना चप्पल पहने जाना पड़ता है
देखें, ये कैसी प्रथा? एक ऐसी परंपरा जहां महिलाओं को पुरुषों के सामने बिना चप्पल पहने जाना पड़ता है
FII Hindi is now on Telegram

बुंदलेखंड के छतरपुर ज़िले का अंगरौठा गाँव एक ऐसा गाँव है जहां आज भी महिलाएं बड़ों के सामने चप्पल के बिना जाती हैं। लोगों की मानें तो अपने से बड़ों की इज़्ज़त करने के लिए महिलाओं को उनके सामने चप्पल उतारने को बोला जाता है। 21वीं सदी में भी ऐसी रूढ़िवादी परंपराओं का भुगतान महिलाओं को ही भरना पड़ रहा। इस प्रथा को रिवाज़ का नाम देकर महिलाओं को आज भी समाज की सोच के तले दबना पड़ रहा है।

और पढ़ें: मानवाधिकार हनन, तस्करी और पितृसत्ता की बुनियाद पर टिकी ‘पारो प्रथा’

जहां गाँव की कुछ महिलाएं अब इस प्रथा से बाहर आना चाहती हैं लेकिन उन्हें समाज का डर आज भी सताता है, वहीं पुरुषों से जब हमने इस बारे में बात की तो पुरुषों ने भी इस प्रथा को पुराने ज़माने से चली आ रही रीति-रिवाज़ बता कर ही टाल दिया और इस प्रथा को ख़तम करने की बात नहीं की।

जहां एक तरफ आज हमारे देश की महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही हैं, वहीं देश के इस छोटे से गाँव में महिलाओं को इतना भी हक़ नहीं कि वे अपनी मर्ज़ी से चप्पल पहन सकें। क्यों आज भी महिलाओं को रीति-रिवाज़, परंपरा के चंगुल में बांध रखा है? क्या ये परंपराएं पुरुषों पर लागू नहीं होती?या समाज को एक महिला के ऊपर पाबंदी लगाने के आगे कुछ दिखाई ही नहीं देता?

Become an FII Member

और पढ़ें: क्या है यह आटा-साटा प्रथा जो कर रही महिलाओं के मानवाधिकार का हनन


यह लेख मूल रूप से ख़बर लहरिया में प्रकाशित किया गया था, जिसे आप यहां पढ़ सकते हैं।

खबर लहरिया भारत का एकमात्र जमीनी स्तर पर काम करने वाला, नारीवादी मीडिया प्लैटफॉर्म है जो चंबल मीडिया के अंतर्गत आता है। खबर लहरिया को सिर्फ महिलाएं चलाती हैं जिसमें रिपोर्टर, एडिटर, मीडियाकर्मी शामिल हैं जो उत्तर भारत के आंतरिक इलाकों की रिपोर्टिंग करती हैं।

Follow FII channels on Youtube and Telegram for latest updates.

नारीवादी मीडिया को ज़रूरत है नारीवादी साथियों की

हमारा प्रीमियम कॉन्टेंट और ख़ास ऑफर्स पाएं और हमारा साथ दें ताकि हम एक स्वतंत्र संस्थान के तौर पर अपना काम जारी रख सकें।

फेमिनिज़म इन इंडिया के सदस्य बनें

अपना प्लान चुनें

Leave a Reply